Header Ads

Types of solar panels-सोलर पैनल के प्रकार

Types of solar panels-सोलर पैनल के प्रकार 

सोलर पैनल के कई प्रकार होते हैं। यहां कुछ मुख्य सोलर पैनल प्रकार दिए गए हैं:

1. एक्रिलिक प्लेट (Amorphous Silicon) पैनल: यह प्रकार का पैनल सबसे सस्ता होता है। यह चमकीली एक्रिलिक प्लेट में थिन फिल्म लगाने के रूप में उपयोग किया जाता है। इस प्रकार के पैनल में कम ऊर्जा उत्पादन होता है और इसकी कार्यक्षमता भी कम होती है।

2. पॉलीक्रिस्टलाइन (Polycrystalline) पैनल: ये पॉलीक्रिस्टलाइन सिलिकॉन से बने होते हैं। इनमें खामी या छाले की आकृति होती है जो इनकी पहचान होती है। इन पैनलों का कार्यक्षमता और ऊर्जा उत्पादन पुराने एक्रिलिक प्लेट पैनल से थोड़ा बेहतर होता है।

3. मोनोक्रिस्टलाइन (Monocrystalline) पैनल: ये पैनल एक ही बड़े सिलिकॉन क्रिस्टल से बनाए जाते हैं और इनमें कोई खामी नहीं होती है। मोनोक्रिस्टलाइन पैनलों का ऊर्जा उत्पादन और कार्यक्षमता अधिक होता है, लेकिन इनकी लागत भी थोड़ी अधिक होती है।

4. टॉवर (Tower) पैनल:ये पैनल सूर्य की ऊर्जा को दो या तीन तार की सहायता से उत्पन्न करते हैं। इन पैनलों का उपयोग शोध और विज्ञान के क्षेत्र में किया जाता है और ये बहुत उच्च प्रदर्शन क्षमता वाले होते हैं।

5. एकेस आर पी (CZTS) पैनल: ये पैनल कॉपर, इंडियम, जिंक, और सल्फर के एक मिश्रण से बनाए जाते हैं। इन पैनलों का आविष्कारिक क्षेत्र में व्यापक उपयोग होने की उम्मीद है और इनकी कार्यक्षमता बहुत अच्छी होती है।

यह केवल कुछ प्रमुख सोलर पैनल प्रकार हैं और बाजार में और भी विभिन्न प्रकार के सोलर पैनल उपलब्ध होते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.